5 Simple Statements About Sprouts benefits in Hindi Explained

Wiki Article





को पर्याप्त पोषक तत्व उपलब्ध करवाते हैं

बहुत ही फायदेमंद होते हैं। अंकुरित अनाज

हमारे बारे में समुदाय विविध लेख श्रेणियाँ

आमतौर पर लोग मूंग की दाल और चने को ही अंकुरित करके खाते हैं लेकिन आप चाहे तो किसी दिन सोयाबीन  को भिगो सकते हैं. ये सभी अनाज प्रोटीन और दूसरे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ऐसे में सुबह के वक्त नाश्ते में इसे लेना बहुत ही अच्छा है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है.

स्प्राउट्स में एंटी-एजिंग गुण होते हैं और ये आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं. यदि आप युवा और चमकती त्वचा चाहते हैं, तो अंकुरित अनाज आपके भोजन के लिए है. इसका कारण उनकी बड़ी मात्रा में बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन हैं जो सेलुलर पुनर्जनन और त्वचा की मरम्मत में सहायता करते हैं.

अंकुरित में बड़ी संख्या में एंजाइम पाए जाते हैं, और वे आम भोजन में आसानी से उपलब्ध नहीं होते हैं। ये एंजाइम शरीर के चयापचय को बढ़ाते हैं और बड़ी ऊर्जा जारी करने में मदद करते हैं। प्रोटीन का स्तर शरीर के कई कार्यों के लिए आवश्यक है। इसके अलावा, त्वचा के उत्थान और हड्डी के विकास में तेजी आती है जब कोई अंकुरित का सेवन करता है। यह सख्त शाकाहारियों के लिए एक अच्छा भोजन है, और वे उन्हें आवश्यक प्रोटीन प्राप्त करने में मदद करते हैं जो केवल मांस प्रदान कर सकते हैं।

अंकुरित अनाज केवल स्वास्थ्य के लिए ही फायदेमंद ही नहीं है बल्कि खाने मे भी स्वादिष्ट होता है।आप अंकुरित सलाद, ब्राउन ब्रेड के साथ अंकुरित सैंडविच या पास्ता आदि बना सकते हैं। अंकुरित करने के लिये चना, मूँग, गेहूं, मोठ, सोयाबीन, मूँगफली, मक्का, तिल, अल्फाल्फा, अन्न, दालें और बीजों आदि का प्रयोग होता है।

प्रातः नाश्ते के रूप में अंकुरित अन्न का प्रयोग नियमित रूप से करें। प्रारंभ में कम मात्रा में लेकर धीरे-धीरे इनकी मात्रा बढ़ाएं।

अंकुरित अनाज खाने का एक फायदा यह है कि वे खोपड़ी में सीबम उत्पादन को उत्तेजित करते हैं और आपके रोम छिद्रों की रक्षा करते हैं.

कभी खाने के नहीं थे पैसे, बीच में ही छोड़नी पड़ी पढ़ाई...आज सुपरस्टार एक्ट्रेस है साड़ी में नजर आ रही लड़की, पहचाना क्या?

‘ए’ मस्तिष्क स्वास्थ्य के लिए भी बहुत ही

व्यक्ति के स्वस्थ रहने या रोगमुक्त होने में भोजन की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है। हम भोजन के अधिकांश भाग को आग में पकाकर प्रयोग करते हैं। आदिकाल में मनुष्य ने पत्थरों को रगड़कर अग्नि को उत्पन्न किया, तभी से अग्नि मनुष्य की सभ्यता की कसौटी बन मानव सभ्यता के विकास की साक्षी बनी। वास्तव में अग्नि तत्व प्रकृति एवं प्राकृतिक चिकित्सा का एक महत्वूपर्ण तत्व है। अग्नि का स्वभाव है। जलाना, तपाना परन्तु क्या अग्नि में तपकर प्रत्येक वस्तु कुंदन ही बनती है?…… यह एक विचारणीय प्रश्न है।

अंकुरित अनाज को शरीर के अमृत माना जाता है। इसके प्रतिदिन उपयोग से शरीर स्वस्थ और लंबे समय तक युवा रहता है। यह हमें ऊर्जावान बनाए Sprouts benefits in Hindi रखने में मदद करता है। यह मधुमेह के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

Report this wiki page